Make money online | 5 best ways to Make Money in Hindi - topinformationblogs

5 best ways to make money writing Articles online in india


Make-money-online
make money online


आर्टिकल राइटिंग ऑनलाइन सबसे ज्यादा पैसा कमाने के तरीकों में से एक है और इसे शुरू करना भी सबसे आसान है। यह कुछ और नहीं बल्कि लोगों को लिखकर जानकारी देना है।


अगर आपको लगता है कि आप इस तरह से एक सरल लेख लिख सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से इससे पैसा बनाना शुरू कर सकते हैं।


इस लेखन कौशल के साथ, आपके पास पैसा बनाने के कई तरीके हैं। इन सबके बीच, मैं आपको 5 सबसे अच्छे तरीके बताऊंगा जहां आप अधिक पैसा कमा सकते हैं और भरोसेमंद भी।

Make-money-writing-articles

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के 5 सबसे अच्छे तरीके


1. फ्रीलांस वेबसाइट्स पर लेख लिखें
फ्रीलांस वेबसाइट पैसे कमाने के लिए लगभग किसी भी तरह के कौशल के साथ कई लोगों के लिए सबसे अच्छी जगह है। लेख लिखना अपवाद नहीं है। वास्तव में, कुछ फ्रीलांस वेबसाइट हैं विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो लेख लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं।
इन सबके बीच, iWriter अपने अच्छे दामों के लिए खड़ा है, जिसका उपयोग करना आसान है और भारतीय बाजार के लिए भी सबसे अच्छा है।

iWriter (लेखकों के लिए समर्पित फ्रीलांस वेबसाइट)
आपके द्वारा एक खाता बनाने और लॉग इन करने के बाद, आप विभिन्न लेख विषय देख सकते हैं जिन्हें आप लिख सकते हैं। आप उस विषय का चयन कर सकते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं और लिखना शुरू करते हैं। जिस व्यक्ति ने उस पद का आदेश दिया था, उसकी आवश्यकताओं का भी उल्लेख है, इसलिए आपको उसे संतुष्ट करने के लिए उन्हें बनाए रखने की आवश्यकता है। यदि आपका लेख उसके द्वारा स्वीकार किया जाता है, तो आपको तुरंत भुगतान मिल जाएगा।

आपको लेख के किसी भी शब्द के अनुसार भुगतान मिलेगा। जिस व्यक्ति ने लेख का आदेश दिया है, वह शब्दों की संख्या का भी उल्लेख करेगा। तो आपको इसके अनुसार एक लेख लिखने की आवश्यकता है। 2,000-शब्द लेख के लिए आपको भुगतान की जाने वाली राशि, आपके द्वारा 500-शब्द लेख के लिए भुगतान की गई राशि से अधिक होगी।
आपको लेखन स्तर के बारे में भी जानना होगा। IWriter पर 4 स्तर हैं: स्टैंडर्ड, प्रीमियम, एलीट, एलीट प्लस। शुरुआत में, आप मानक स्तर पर होंगे। जब आप उच्च स्तर पर होते हैं तो आपको प्रत्येक लेख के लिए भुगतान की जाने वाली राशि अधिक होगी।

यदि आपको मानक स्तर पर 500-शब्द लेख के लिए $ 4 के आसपास भुगतान किया गया है, तो आपको एलीट स्तर पर होने पर आपको $ 40 के आसपास भुगतान किया जाएगा। तो, आप कह सकते हैं कि अनुभव के आधार पर पैसा बढ़ता जाएगा। यदि आप सक्रिय हैं और आपके अधिकांश लेख उस व्यक्ति द्वारा चुने गए हैं जिसने आदेश दिया है, तो आप अगले स्तरों पर और तेज़ी से आगे बढ़ेंगे।

यहाँ iWriter वेबसाइट पर उन लोगों के लिए मूल्य निर्धारण दिखाया गया है जो iWriter से एक लेख प्राप्त करना चाहते हैं।
लेखों के अलावा, iWriter पैसे कमाने के विभिन्न लेखन अवसर भी प्रदान करता है। आप लेखों को फिर से लिख सकते हैं, आप ब्लॉग पोस्ट, ई-पुस्तकें, प्रेस विज्ञप्ति और यहां तक ​​कि जलाने वाली किताबें भी लिख सकते हैं। और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि शब्दों और आपके द्वारा लिखी जा रही सामग्री के प्रकार के अनुसार होगी
औसतन, आप एक मानक स्तर पर लगभग 10,000 रुपये - 15,000 रुपये कमा सकते हैं और प्रति दिन 3 - 5 घंटे काम करने वाले एलीट प्लस स्तर के लिए 1,00,000 रुपये से अधिक कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर, अपवर्क (दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध फ्रीलांस वेबसाइट)
यदि आप किसी फ्रीलांस क्षेत्र में हैं, तो आपने पहले से ही फ्रीलांसर और अपवर्क के बारे में सुना होगा। इन फ्रीलांस वेबसाइट से फ्रीलांसर के रूप में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है आर्टिकल राइटिंग।
इन वेबसाइटों पर साइन-अप और लॉग-इन करें। वहां आप उन लोगों को खोज सकते हैं जिन्हें लेखों की आवश्यकता है। आप लेख के विषय, शब्दों और उसकी अन्य जरूरतों की जांच कर सकते हैं और वह राशि जो वह उसके लिए भुगतान करने को तैयार है। यह एक बोली प्रणाली है। इतने सारे लोग काम के लिए बोली लगाना शुरू कर देंगे। इसलिए आपको अपने हिसाब से कीमत लगाने की जरूरत है और बोली लगानी चाहिए।

आपको अपनी रेटिंग बढ़ाने की आवश्यकता है यदि आपके पास अच्छी रेटिंग है, तो लोग आप पर भरोसा कर सकते हैं और यह भी पुष्टि कर सकते हैं कि आप जो करते हैं उसमें अच्छे हैं। इसलिए आपके पास थोड़ी अधिक कीमत होने पर भी वे आपका चयन कर सकते हैं।
आपको कुछ परीक्षाओं को भी पास करना होगा और प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा जो आपके आगे के करियर के लिए उपयोगी हो। जब आप शुरू कर रहे हैं तो ये वेबसाइटें कठिन हो सकती हैं, क्योंकि आपकी रेटिंग अच्छी नहीं है, लेकिन एक बार जब आप व्यवस्थित हो जाते हैं, तो इन वेबसाइटों से आपको मिलने वाली राशि कई अन्य तरीकों से काफी अधिक होगी।

Earn-money-online

2. अपने शहर में नौकरी करना

इस तरह का तरीका बेहतर है यदि आप एक कैरियर बनाने के लिए तैयार हैं जिसे हर महीने लगातार आय मिलती है। यहां आप लेख लिखने के लिए एक कंपनी में सामान्य काम करते हैं और वह कंपनी आपके द्वारा योगदान किए गए कार्य के लिए हर महीने आपको वेतन देगी।

यदि आप चयन या किसी भी चीज के डर के बिना हर महीने आय प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो नौकरी प्राप्त करना एक बड़ा निर्णय हो सकता है।
आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि कंपनी पर निर्भर करती है, उन लेखों के प्रकार, और लंबाई जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है और जिन पर आप लिख रहे हैं। एक शुरुआत के रूप में, आप एक अच्छी शुरुआत के लिए लगभग 10,000 रुपये की उम्मीद कर सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट के लिए एक आला (विषय) का चयन कर सकते हैं और सामग्री लिखना शुरू कर सकते हैं। बाद में आप विज्ञापनों और सहयोगियों से कमाई कर सकते हैं। सहबद्धों का अर्थ है अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देना और कुछ उत्पाद खरीदने पर कमीशन प्राप्त करना।

अपनी वेबसाइट के साथ पैसा बनाने के और भी कई तरीके हैं जैसे प्रायोजित पोस्ट, अपने उत्पादों, सेवाओं आदि को बेचना, स्वयं की वेबसाइट होना ऑनलाइन व्यवसाय की तरह है और आपको जो राशि मिलती है, वह बाकी अन्य तरीकों की तुलना में बहुत अधिक है। आप अपनी वेबसाइट को व्यवसाय की तरह भी विकसित कर सकते हैं और सब कुछ आपके निर्णयों के साथ आपके हाथों में होगा।
इन दिनों एक वेबसाइट बनाना आपके एंड्रॉइड फोन को कस्टमाइज़ करने की तरह आसान है। वहाँ सचमुच कोई कोडिंग की आवश्यकता है।
अपना खुद का ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने के लिए 3 प्रमुख डाउनसाइड हैं।

एक डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए आपको इसमें निवेश करने की आवश्यकता है जिसकी लागत प्रति वर्ष 5,000 रुपये से कम है। आप 2,000 रुपये में भी एक वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, लेकिन एक अच्छे होस्ट और डोमेन का चयन करने से थोड़ा फायदा होगा।
आपको पैसा बनाने के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है क्योंकि आपको अपनी वेबसाइट को पहले विकसित करने की आवश्यकता है। लेकिन लगातार काम करने से अंततः सफलता मिलेगी।

लेख लिखने के अलावा, आपको सोशल मीडिया, एसईओ, उद्योग में अन्य लोगों से संपर्क करने आदि पर भी ध्यान देना चाहिए।
लेकिन दिन-ब-दिन झुककर और अपने व्यवसाय को बढ़ाकर, यह एक भाग्य भी ला सकता है।


3. रेवेन्यू शेयरिंग वेबसाइट्स पर लिखें

कई लोग अपनी सामग्री के साथ पैसा बनाने के लिए वेबसाइट बना रहे हैं। हालाँकि कई साइटें आपको उनकी वेबसाइट पर लिखने की पेशकश करती हैं, लेकिन वे आपको भुगतान नहीं करते हैं। आपको जो कुछ भी मिलता है वह आपकी वेबसाइट का एक बैकलिंक और थोड़ा सा प्रचार है।

लेकिन कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जहां आप लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। वे आपको एक संबद्ध लिंक रखने की अनुमति देते हैं और उनमें से कुछ आपके विज्ञापन राजस्व को भी आपके साथ साझा करते हैं। तो आप इन वेबसाइट का उपयोग पैसे लिखने के लेख बनाने के लिए कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि, आपको अपनी वेबसाइट के सभी लाभ बिना किसी को बनाए मिल सकते हैं

और सबसे महत्वपूर्ण बात, आप केवल लेखन सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और सभी वेबसाइट रखरखाव भाग को एक तरफ छोड़ सकते हैं।

यहाँ कुछ बेहतरीन वेबसाइट्स हैं जो आपके साथ आपका रेवेन्यू है।



हब पेज

हब पेज वास्तव में किसी के लिए एक राजस्व साझा करने वाली साइट में लिखना शुरू करने के लिए एक शानदार वेबसाइट है। हब पेजों के बारे में लिखने के लिए सभी प्रकार की श्रेणियां हैं, इसलिए आप अपनी इच्छानुसार कोई भी आला चुन सकते हैं और लिखना शुरू कर सकते हैं।
आप बस साइन अप कर सकते हैं, उस विषय का चयन कर सकते हैं जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं और लिखना शुरू करते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी व्याकरण की गलतियों के साथ लिख रहे हैं और 700 से अधिक शब्द भी लिख रहे हैं, जो हब पेज पर लिखना महत्वपूर्ण है। यदि आप इन सभी नियमों का पालन करते हुए लेख प्रकाशित कर चुके हैं तो आपका लेख 2 दिनों के भीतर स्वीकृत हो जाएगा।

आप विज्ञापनों के साथ-साथ सहयोगियों से भी कमा सकते हैं, लेकिन आपको केवल 60% विज्ञापन राजस्व प्राप्त होगा। हमें प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की संख्या और उनकी वेबसाइट के रख-रखाव को देखते हुए, उन्हें 40% विज्ञापन राजस्व देना काफी अच्छा है। किसी भी तरह, सहबद्ध विपणन से आपको मिलने वाली सभी राशि आपके साथ होगी।
आप अपनी पोस्ट के आँकड़े और विश्लेषण भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको ट्रैक करने में मदद करता है कि आपको कितना ट्रैफ़िक मिल रहा है और आप इससे कितना कमा सकते हैं। न्यूनतम भुगतान $ 100 है जो आप 1 महीने में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने लगभग 3 लेख प्रकाशित किए हैं। ऐसे लोग हैं जो केवल 1 लेख के साथ इस तरह की आय अर्जित करते हैं, लेकिन जितना अधिक आप लिखते हैं, उतना ही अधिक पैसा कमाने की संभावना है।


2. मुझे जोर से चिल्लाओ

Shout Me Loud एक भारतीय साइट है जहाँ आप ब्लॉगिंग, एसईओ, वर्डप्रेस, मेक मनी ऑनलाइन के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और आप केवल उनके बारे में भी लिख सकते हैं, यही कारण है कि मैंने इसे दूसरे स्थान पर रखा है।
इसके अलावा, आप हब पृष्ठों के विपरीत, अपने विज्ञापन राजस्व का 100% प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यदि आप Shout Me Loud पर लिखना चाहते हैं तो आप 1200+ से अधिक शब्द लिख रहे हैं। जैसा कि Shout Me Loud वेबसाइट की google और SEO पर बहुत अच्छी रैंकिंग है। आपको बढ़िया ट्रैफ़िक प्राप्त होगा और इसलिए बढ़िया राजस्व प्राप्त होगा।

यदि आप ऊपर के विषयों के बारे में लिखना और 1200+ से अधिक लेख लिखने के इच्छुक हैं, तो आप मुख्य प्राथमिकता के रूप में शाउट मी लाउड को चुन सकते हैं।


5. उन साइटों पर लिखें जो आपको प्रत्येक लेख के लिए भुगतान करती हैं


राजस्व साझाकरण साइटों के विपरीत, कुछ साइटें आपको तुरंत कुछ राशि का भुगतान करती हैं और यह राशि विज्ञापनों और सहयोगियों के माध्यम से प्राप्त होती है। यह राजस्व साझा करने वाली वेबसाइटों की तुलना में नकारात्मक या सकारात्मक नहीं है।

राजस्व साझा करने वाली वेबसाइटों में, यदि आपको हर महीने एक लेख से $ 10 मिल रहे हैं, तो ये साइटें आपको एक बार में $ 100 का भुगतान करती हैं। लेकिन क्या होगा अगर आपकी पोस्ट को ट्रैफ़िक नहीं मिल रहा है और आप लेख से मुश्किल से $ 1 प्रति माह कमा रहे हैं। बहुत सी संभावनाएं हैं कि आपको राजस्व साझा करने वाली वेबसाइटों पर उच्च भुगतान नहीं मिल सकता है क्योंकि हर पोस्ट महान नहीं हो सकती है और बहुत सारे ट्रैफ़िक मिलते हैं। इन साइटों की मदद से, आपको एक बार में कुल राशि का भुगतान किया जाता है, इसलिए आपको उस राशि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है जो आपको प्राप्त होने वाली है।

दूसरी ओर, आपको राजस्व साझाकरण साइटों से कुछ दीर्घकालिक कमाई की संभावना नहीं होगी। मुझे जो पसंद है, वह है रेवेन्यू शेयरिंग साइट्स पर कुछ लेख लिखना और कुछ ऐसी साइट्स पर जो मुझे तुरंत भुगतान करती हैं। इस तरह के संतुलन को बनाए रखने से मुझे तुरंत पैसा कमाने में मदद मिल सकती है और साथ ही मेरे कुछ काम लॉन्ग टर्म में मेरे लिए काम आ सकते हैं।

यहां कुछ सर्वश्रेष्ठ साइटें हैं जो आपको प्रत्येक लेख के लिए तुरंत नकद भुगतान करती हैं।


1. का उपयोग करें

मेक यूज़ एक टेक ब्लॉग है जिसमें हर महीने 40 मिलियन से अधिक आगंतुक आते हैं। यह साइट सभी प्रकार के टेक ट्यूटोरियल प्रदान करती है, टेक से संबंधित समीक्षाएं। यदि आपको लगता है कि आपके पास फोन, कंप्यूटर आदि को संभालने का अच्छा ज्ञान है, तो आप निश्चित रूप से इस “Make Use of” वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
आपको उच्च-गुणवत्ता वाली साइट लिखने की आवश्यकता है ताकि वे आपके पोस्ट को स्वीकृत कर सकें। लेकिन उनके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि $ 50 है, जो हमारे द्वारा किए जाने वाले काम के लिए बहुत बड़ी है। राजस्व साझाकरण साइटों के विपरीत, आपको तुरंत धन प्राप्त होगा।

2. कॉलेज ह्यूमर

टेक, ब्लॉगिंग आदि विषयों के विपरीत, हास्य जैसे विषयों पर लिखना बेहतर होगा और पैसे कमाने का एक शानदार तरीका होगा।
College Humor इतनी प्रसिद्ध वेबसाइट है और इसका Youtube पर एक अच्छा ग्राहक आधार भी है। आप लगभग १ years - ४० साल के लोगों से जुड़ने वाली पोस्ट लिख सकते हैं और प्रत्येक पोस्ट पर २५ डॉलर तुरन्त पा सकते हैं।
कॉलेज हास्य तुरन्त पेपाल के माध्यम से भुगतान करता है।

3. वाह महिलाएं लेखन पर

यदि आप महिला हैं और एक लेखन कैरियर में आना चाहते हैं, तो WOW आपके लिए एक अद्भुत जगह है। यह केवल महिलाओं के लेखकों को व्यापार और महिलाओं के लिए स्वतंत्र होने के बारे में ब्लॉग करने की अनुमति देता है। यदि आप वास्तव में इस तरह के विषय में रुचि रखते हैं, तो वीमेन ऑन राइटिंग आपके लिए जाने का रास्ता है।
लेकिन यह साइट आपको 3000 से अधिक शब्द लिखने की मांग करती है, जो वास्तव में बहुत बड़ा काम है। लेकिन भुगतान प्रत्येक लेख के प्रति $ 150 डॉलर के आसपास बहुत अधिक है। और पेमेंट पेपाल पर किया जाएगा।


निष्कर्ष

आम तौर पर, जब मैं कुछ करके पैसे कमाने की बात करता हूं, तो मैं सबसे अच्छा तरीका दिखाने की कोशिश करता हूं। लेकिन लेख लिखने के लिए ये सभी अलग-अलग लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प लगते हैं।

यदि आप वास्तव में हर महीने एक सुसंगत आय की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका नौकरी के लिए जाना है। लेकिन अगर आपके पास वास्तव में समय की कमी है और आप कभी-कभार लेख लिखना चाहते हैं, तो फ्रीलांस साइटों, और उन साइटों के लिए जाएं जो आपको प्रत्येक लेख के लिए तुरंत भुगतान करते हैं। ताकि आपको एक बार में एक अच्छी रकम का भुगतान किया जा सके।
लेकिन अगर आप दीर्घकालिक कमाई की संभावनाएं तलाश रहे हैं, तो आप एक राजस्व साझाकरण पर लेखन का चयन कर सकते हैं या अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं।

मैं व्यक्तिगत रूप से खुद की वेबसाइट बनाना या राजस्व साझा करने वाली साइटों और साइटों पर लेख लिखना पसंद करता हूं जो प्रत्येक लेख के लिए एक साथ भुगतान करते हैं। जैसा कि अधिक कमाने का एक अच्छा मौका है और दीर्घकालिक कमाई भी है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.