How to make money from instagram

How to earn money from instagram in hindi

Earn-money-from-instagram
Earn-money-from-instagrm


इंस्टाग्राम प्रकृति का एक बल है।

महज एक फोटो-शेयरिंग ऐप क्या था जो शुरू में सात साल से भी कम समय में शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है।

इसने पिछले दो वर्षों में अपने उपयोगकर्ता आधार को तेजी से दोगुना कर 700 मिलियन उपयोगकर्ता कर लिया है। अगस्त 2016 में इंस्टाग्राम स्टोरीज लॉन्च करने के बाद से इसकी वृद्धि हुई है।

Instagram-monthly-active-users
Instagram-monthly-active-users


बहुत प्रभावशाली। यह सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि लोग सरल, दृश्य-संचालित सामग्री पर कितनी अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। पिछले छह वर्षों में इंस्टाग्राम में रुचि काफी बढ़ गई है। और मुझे बहुत संदेह है कि यह जल्द ही कभी भी धीमा हो जाएगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे स्लाइस करते हैं, लोग इंस्टाग्राम को पसंद करते हैं। यह फ़ोटो साझा करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। कई मामलों में, मैं फ़ोटो के लिए खोज करते समय Google छवियों पर भी Instagram का चयन करता हूं। यह इतना आसान और सुलभ है, और अधिकांश छवियां सुपर उच्च गुणवत्ता वाली हैं।


कुछ ऐसा जानना चाहते हैं जो मुझे मार्केटर्स के बारे में बिल्कुल पसंद है?


वे दर्शकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। और जब आप अपनी संभावनाओं के लिए एक महान अनुभव बना रहे हैं, तो पैसा एक उप-उत्पाद है।

लेकिन मैंने आपको इस तरह के शब्दजाल और प्रेरक बयानों के साथ नहीं छोड़ा। मेरा मानना ​​है कि आप एक स्मार्ट मार्केटर हैं (आप नीलगेट डॉट कॉम पर क्यों लटकाएंगे?)

आप समझते हैं कि अपने उत्पाद को बेचने के लिए निम्न और फिर विज्ञापन चलाना आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि एक सेकंड रुको ...

क्या आप पहले से ही नहीं जानते हैं?

यह ऑनलाइन पैसा बनाने की सबसे स्पष्ट रणनीति है।

तो आइए ऐसे क्लिच्ड युक्तियों से परे वार्तालाप का विस्तार करें। आइए चीजों को मोटी-मोटी करें और देखें कि वास्तव में विज़ुअल सोशल प्लेटफ़ॉर्म से प्रति माह $ 200 से $ 10,000 (और भी अधिक) कैसे कमाएं। शुरुआत करने के लिए, मुझे उन लोगों की 3 प्रेरक कहानियाँ साझा करने की अनुमति दें, जिन्होंने इंस्टाग्राम से पैसे कमाए हैं।

1. थेरेसा गुयेन आपके औसत किशोर नहीं हैं। वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने होममेड कीचड़ के योग्य वीडियो साझा करती हैं जिन्हें सैकड़ों हजारों व्यू मिलते हैं।

Rad.slime
Rad.slime


उसका खाता रंगीन पोस्टों से भरा पड़ा है। केवल 228 ऐसे लाइव पोस्टों के साथ, उन्होंने 747k लोगों (पोस्ट लिखने के समय) में से एक को प्राप्त किया है। और वह दिखाती है कि कीमती Instagram प्रोफ़ाइल लिंक का लाभ कैसे उठाया जाए।

उसके पास एक स्पष्ट CTA है जो अपने Instagram अनुयायियों को उसकी ऑनलाइन कीचड़ की दुकान पर चलाती है।

Rad-slime
rad.slime


क्या आपको लगता है कि इंस्टाग्राम यूजर्स किशोरी से घर का बना चूरा खरीदने में रुचि रखते हैं?

 बिलकुल।

 जब मैंने उसकी वेबसाइट देखी, तो सारे फ्लेवर बिक गए।  Time.com ने बताया कि वह $ 3,000 / महीना कमा रही है।  एक 13 साल के बच्चे के लिए इतना बुरा नहीं है कि उसके माता-पिता उसकी कृतियों को बेचने के विचार पर हँसे।

 थेरेसा अकेली नहीं हैं।  राहेल एल्बस, कैलिफोर्निया के एक 13 वर्षीय और उत्तरी कैरोलिना के 12 वर्षीय सारा वाई ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट हजारों अनुयायियों के लिए बनाए हैं।  और वे उनसे अच्छा पैसा कमाते हैं।

 जैसा कि वे कहते हैं, उम्र सिर्फ एक संख्या है।  जब मैं बारह वर्ष का था तो मुझे याद नहीं है कि मैं कितना अभिनव था!

2. इंस्टाग्राम पर दर्शकों की विविधता के साथ, हर किसी के पास पैसा बनाने का अवसर है।  तो मिलते हैं अगले इंस्टाग्राम मनी मेकिंग स्टार पर हमारी लिस्ट में: सारा टास्कर।

 यॉर्कशायर की एक 32 वर्षीय महिला, उन्होंने एनएचएस भाषण चिकित्सक के रूप में काम किया।  चार साल पहले, चार महीने के मातृत्व अवकाश पर, उसने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया।

 इंस्टाग्राम पर साइन अप करने के लिए उनकी प्रेरणा मुफ्त उत्पाद और पैसा था जो ब्रांड इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को दे रहे थे।  और अब, उसने 170k अनुयायियों के साथ माइक्रो-इन्फ्लेंसर के रूप में जो कहा जाता है, बनने के लिए उसे सम्मानित किया है।

Me-and-orla
Me_and_orla


उसके जीवन से सुंदर जीवन शैली के चित्रों से भरा हुआ है।  और उसने पिछले साल लगभग £ 120,000 बनाया।  पोस्टिंग के लिए ब्रांडों द्वारा भुगतान किए जाने के अलावा, वह लोगों को रचनात्मकता और इंस्टाग्राम मार्केटिंग के बारे में कोचिंग से पैसा भी कमा रही है।

Instagram-post
Instagram Post


3. अगर आप सोच रहे हैं कि पैसा बनाने के लिए इतनी बड़ी रकम जुटाना जरूरी है, तो जेना किसान से मिलें।  वह वार्विकशायर के एक योग्य पोषण चिकित्सक और स्वतंत्र लेखक हैं।  उनके इंस्टाग्राम पर केवल 3,361 फॉलोअर्स हैं।

Abalancedbelly
Abalancedbelly

लेकिन ब्रांड ने उन्हें अपने इंस्टाग्राम पर उल्लेख करने के लिए £ 50- £ 100 (64 USD - 128 USD लगभग) की सीमा में भुगतान किया।  वह एक ब्लॉग पोस्ट और एक ट्वीट के साथ एक इंस्टाग्राम अपडेट भी पैकेज करती है - जिसके लिए वह £ 200- £ 300 (250 USD - 350 USD) चार्ज करती है।

 प्रमुख मीडिया प्रकाशन प्रकाशित कर रहे हैं कि इंस्टाग्राम कहानियों के साथ पैसा कैसे बनाया जाए।

 लेकिन वास्तव में ये बिजली उपयोगकर्ता अपने इंस्टाग्राम खातों का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं और पैसा कमा रहे हैं?

 मैं अपने ग्राहकों के साथ इंस्टाग्राम की खाइयों में विभिन्न प्रकार के निशानों में गया हूं।  और मैंने पाया है कि आप अकेले इंस्टाग्राम के आधार पर स्वतंत्र रूप से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं (आपको वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है)।  अन्यथा, आप अन्य व्यवसाय मॉडल को प्रज्वलित कर सकते हैं और Instagram से समर्थन के साथ अपने राजस्व को गुलेल कर सकते हैं।

 इस लेख में, मैं आपको 9 इंस्टाग्राम मनी-मेकिंग रणनीति दिखाऊंगा।  जैसा कि आप जानते हैं, मुझे अपने लेखों को व्यापक और शुरुआती-अनुकूल रखना पसंद है।  इसलिए, भले ही आपने पहले इंस्टाग्राम के बारे में नहीं सुना है, आप एक महीने के भीतर प्लेटफॉर्म से अपना पहला डॉलर बनाने के लिए कार्रवाई योग्य रणनीतियों के साथ चले जाएंगे।

 इससे पहले कि हम अपने पैर की उंगलियों को विशिष्ट रणनीति में डुबो दें, आइए पैसे बनाने के लिए आवश्यक शर्तें देखें।

 इंस्टाग्राम से पैसा: पूर्वापेक्षाएँ


 आप एक आकर्षक इंस्टाग्राम हैंडल को थप्पड़ नहीं मार सकते, एक प्यारा विवरण लिख सकते हैं, और अपने दैनिक जीवन से तस्वीरें पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं।  यह आपके दोस्तों को प्रभावित करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है, लेकिन अगर आप पैसा बनाना चाहते हैं, तो यहां कुछ आवश्यकताएं हैं।

 1. रीच एंड इंफ्लुएंस -  व्यवसाय आपके जैसे इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता को पैसे क्यों देते हैं?


 उन्हें आपके दर्शकों के लिए एक्सपोज़र मिलता है, और वे इस प्रक्रिया में पैसा कमाने की उम्मीद करते हैं कि आपके अनुयायी उनके उत्पाद खरीदें या सुझाएं।

 इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को आपके प्रशंसकों के फ़ीड में भेजने के लिए उदार है।  यदि आप सही समय पर पोस्ट करते हैं और हैशटैग का उपयोग करते हैं (बाद में हम इन युक्तियों पर चर्चा करेंगे), तो अन्य सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों की तुलना में आपकी जैविक पहुंच अधिक होगी।

 लेकिन क्या होगा अगर आपके पास केवल कुछ सौ इंस्टाग्राम अनुयायियों के साथ शुरू करने के लिए है?

 आपके संभावित दर्शकों का आकार कम है।  एक छोटे से नमूना स्थान के साथ, आपकी सामग्री को बहुत से लोगों द्वारा नहीं देखा जा सकता है, अकेले अपने या किसी ब्रांड के उत्पादों की बिक्री चलाएं।

 यही कारण है कि आपको मंच से कोई भी पैसा बनाने के लिए निश्चित रूप से कुछ हजार अनुयायियों की आवश्यकता होती है।

 अब जैसा कि आपने अनुमान लगाया है, केवल फ़नल के पहले चरण तक ही पहुँच है: जागरूकता।

 यदि आप बिक्री उत्पन्न करना चाहते हैं, तो आपको अनुनय कौशल (प्रभाव के रूप में जाना जाता है) की आवश्यकता है।

 आपके दर्शकों को आपकी सिफारिशों पर कार्रवाई करनी होगी।  एलेक्जेंड्रा लामाचेंका नीचे की प्रक्रिया को दिखाता है।

Instagram-stretegy-diagram

मेरे पसंदीदा लेखकों में से एक रॉबर्ट Cialdini ने इस विषय पर एक भयानक किताब लिखी: प्रभाव: द साइकोलॉजी ऑफ पर्सुइज़न।

 Influence के लोगों का एक बेहतरीन वास्तविक उदाहरण टिम फेरिस है।  जब उन्होंने अपने पॉडकास्ट पर मिज़ेन + मेन ड्रेस शर्ट को बढ़ावा देने के लिए साइन अप किया, तो उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उनकी इन्वेंट्री खत्म हो जाएगी।  उनके सीईओ और संस्थापक केविन लावेल ने टिम फेरिस प्रभाव के लिए प्रतिज्ञा की।

Tim-ferris


तो बस एक यादृच्छिक खाता बनाने और अकेले कुछ हजार अनुयायियों को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।  आपको एक सम्मोहक Instagram व्यक्तित्व बनने की आवश्यकता है।

 2. लगे हुए अनुयायी - निश्चित रूप से, अधिक अनुयायी आपके अहंकार को बढ़ावा देंगे।  गणितीय रूप से भी, यह आपके इंस्टाग्राम फीड में अधिक दिखाई देने की संभावना को बढ़ाता है।


 लेकिन क्या होगा अगर हर कोई आपके अपडेट के लिए ठंडा है?

 यह आपके सबसे अच्छे काम को आगे बढ़ाने के बावजूद एक विफलता की तरह लगता है।

 चार से अधिक ब्लॉग बनाने की मेरी यात्रा में, मैंने यह सब देखा है।  दिन में वापस, मैं अपनी साइट पर आने वाले दर्शकों की संख्या को कम करता था।  अब मैं इसे सगाई के बारे में समझता हूं।  यह इंगित करता है कि आप अपने आसपास के लोगों के लिए समस्याओं को हल कर रहे हैं।
Blogging

इसलिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर, यदि आपको शायद ही लोग कमेंट, लाइक, शेयर और फॉलो करते हैं, तो आप गलत कर रहे हैं।  आपके अपडेट Instagram ब्रह्मांड के साथ हड़ताली chords नहीं हैं।  अब हम समझते हैं कि अगले भाग में समस्या को कैसे ठीक किया जाए।

 लेकिन अभी के लिए, यह समझें कि अगर आपके 1000 अनुयायी हैं जो लगे हुए हैं, तो भी पैसा बनाने की क्षमता है।  आपके द्वारा अपने खाते के माध्यम से चलाए जा रहे लाभदायक कार्यों के कारण ब्रांड्स आपके लिए निवेश करने को तैयार हैं।

 दरअसल, जेना किसान को स्वास्थ्य ब्रांडों द्वारा एक अच्छी रकम का भुगतान किया जाता है क्योंकि उसे अपने सभी पदों पर अच्छी व्यस्तता मिलती है।  नीचे पोस्ट देखें।  3,368 फॉलोअर्स होने के बावजूद, उन्हें इस कोलेजन शॉट्स पिक्चर पर 98 लाइक्स और 15 कमेंट्स मिले।  यह 3% से अधिक की व्यस्तता है!

Chrohnie

उपरोक्त आवश्यकताओं के अपवाद


 तुम्हें पता है कि मुझे स्कूल में रसायन विज्ञान से क्या नफरत थी?

 जब हमें नियम और समीकरण सिखाए गए थे, तो हमेशा अपवाद थे कि हमें भी सीखना होगा।

 मुझे लगता है कि आप लोगों के साथ यहाँ ऐसा नहीं होगा।

 यदि आप सीधे अपने उत्पादों को इंस्टाग्राम पर बेचते हैं, तो आपको आवश्यक रूप से निम्नलिखित की आवश्यकता नहीं है।  मान लीजिए कि आप इंस्टाग्राम मार्केटिंग पर $ 297 की कीमत वाला एक उच्च-टिकट कोर्स बेचते हैं।  फिर भी कम रूपांतरण दर और लगभग एक हजार अनुयायियों के साथ, आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 इसी तरह, यदि आप एक विशिष्ट कौशल (जैसे फोटोग्राफी / लेखन / कार्टूनिंग / वीडियो संपादन) करते हैं, तो Instagram केवल आपके सेवा व्यवसाय मॉडल में एक कार्यात्मक भूमिका निभाता है।

 आप अपना खाता आज शुरू कर सकते हैं, लगभग 3-5 अपडेट पोस्ट कर सकते हैं जो आपके काम को प्रदर्शित करते हैं, और संभावित ग्राहकों को सीधे संदेश देते हैं।  आपके कौशल, अनुभव और पिच के आधार पर, आप कल तक अपने पहले ग्राहक को बंद कर सकते हैं और डॉलर का खनन शुरू कर सकते हैं।

 अब तक, मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे कि इंस्टाग्राम आसान पैसा नहीं है।  आपको अपने तरीके से ऊबने की जरूरत है।  और अगला खंड चर्चा करता है कि अपने ऊधम को कैसे व्यवस्थित किया जाए।

रिकैप: अपने अपडेट का इंतजार करने के बाद एक बड़ा इंस्टाग्राम कैसे बनाया जाए


 यदि आप एक अनुभवी बाज़ारिया हैं, तो आप इस अनुभाग को छोड़ना चाह सकते हैं।

 मैंने विभिन्न अवसरों पर - यहां, यहां और यहां तक ​​कि फोर्ब्स पर इंस्टाग्राम मार्केटिंग के बारे में विस्तार से लिखा है।  लेकिन पैसे कमाने के आदर्श वाक्य के साथ इंस्टाग्राम के निर्माण पर एक त्वरित ताज़ा करें।  यहाँ 6 सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

 1. अपने बायो को पैनकेक से भरें (वेबसाइट लिंक का बुद्धिमानी से उपयोग करें)


 चाहे आप इंस्टाग्राम पर केवल एक व्यवसाय शुरू कर रहे हों या कोई व्यक्ति पैसे कमाने के लिए खाता खोल रहा हो, आपको रणनीतिक रूप से पोस्ट करने की आवश्यकता है।

 जैव Instagram पर अचल संपत्ति का एक अनमोल टुकड़ा है।  यह वह जगह है जहाँ आप अपने पहली बार आने वाले प्रोफ़ाइल आगंतुकों को पिच कर सकते हैं।  इसलिए अपने पाठ को सरल, कुरकुरा और प्रत्यक्ष रखें।  मुझे पसंद है कि फाउंडर मैगज़ीन अपने इंस्टाग्राम पर कैसे करती है।

 3 अतिरिक्त महत्वपूर्ण पहलू हैं जो वे अच्छी तरह से करते हैं:

 वे अपने मूल्य को साबित करने के लिए एक मुफ़्त अंक दे रहे हैं

 अपने CTA की ओर उपयोगकर्ता को निर्देशित करने के लिए emojis का उपयोग करें (याद रखें, मैंने आप लोगों से कहा था कि emojis रूपांतरण बढ़ाते हैं। प्लस वे आपको पसंद करते हैं)।

 उनका बायो लिंक (शक्तिशाली है क्योंकि यह इंस्टाग्राम पर एकमात्र क्लिक करने योग्य लिंक है) उपयोगकर्ता को एक अनुकूलित लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाता है।

Founder
Foundr

आप अपनी रचनात्मकता और व्यक्तित्व को बायो में भी दिखा सकते हैं।  यदि यह यादगार और आकर्षक है, तो लोगों को उस "फ़ॉलो" बटन को दबाने की अधिक संभावना है।  नीचे Luvvie के जैव पढ़ने के बाद, मुझे यकीन है कि आप में से अधिकांश साज़िश कर रहे हैं।
Luvvie
Luvvie

यह है कि आप कैसे अपने जैव के रूप में अच्छी तरह से चाहते हैं: दिलचस्प

 साथ ही, आपका फोटो / ब्रांड लोगो स्पष्ट, उच्च गुणवत्ता वाला चित्र होना चाहिए।  क्यों?

 खैर, यह एक दृश्य मंच है, और लोग उन शब्दों पर एक चेहरा रखना चाहते हैं जो आप इंस्टाग्राम पर बोल रहे हैं।

 प्रो टिप: आप अपने पोस्ट के दौरान इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को अपने बायो लिंक पर बार-बार भेज सकते हैं।  बार-बार बायो लिंक को बदलने का एक तरीका बिट.ली का उपयोग कर रहा है।  यदि आप जैव में थोड़ा सा लिंक डालते हैं, तो आप अंतर्निहित गंतव्य को बिट के पीछे बदल सकते हैं।

 2. नियमित रूप से पोस्ट करें और टिप्पणीकारों के साथ जुड़ें


 मेरे दोस्तों और परिवार के साथ मेरा बहुत अच्छा रिश्ता है।

 जानना चाहते हैं कि मैं उनके साथ अपने संबंधों को प्रभावी रूप से कैसे प्रबंधित करूं?  नियमित रूप से उनके साथ घूमने से, मेरे जीवन में जो हो रहा है, उसे साझा करना और जो कहना है उसे सुनना।  जब मैं उनसे थोड़ी देर में सुनता हूं तो मैं उन्हें तुरंत कॉल करता हूं।

 इंस्टाग्राम भी इसी तरह काम करता है।  आखिरकार, यह एक सामाजिक मंच है - हमारी ऑफ़लाइन बातचीत का विस्तार।  वास्तव में, यह डेटा-समर्थित है।

 100,000 से अधिक इंस्टाग्राम पोस्ट (3 महीने की अवधि में) के अपने विश्लेषण में, टेलविंड ने पाया कि एक उच्च आवृत्ति उच्च सगाई का पर्याय थी।
Increase-instagram-engagement

Instagram के बाद आपकी वृद्धि दर भी बढ़ जाती है।
Instagram-followers-grow

और क्या कम स्पष्ट है कि ज्यादातर इंस्टाग्राम अकाउंट वास्तव में हर दिन पोस्ट करने के प्रयास में नहीं हैं।  बस इंस्टाग्राम पर सक्रिय होने के लिए समय निकालें।
Instagram-post-per-day

केक पर आइसिंग एक पोस्ट के टिप्पणीकारों के साथ बातचीत कर रहा है।

 किसी भी वार्तालाप को अप्राप्य न होने दें।  आप एक हैशटैग भी बना सकते हैं और अपने अनुयायियों को अपनी सामग्री भेजने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जो आपकी प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित होती है।  उपयोगकर्ता-जनित सामग्री प्रामाणिक है, और यह आपके ब्रांड की वफादारी और विश्वसनीयता बढ़ाती है।

 उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री का एक बड़ा उदाहरण #ipster है।  इसमें 24,562 पद हैं जो प्रामाणिक रूप से Ipsy सदस्यता बॉक्स को बढ़ावा देते हैं।

Ipsy

नियमित रूप से पोस्ट करते समय यह जरूरी है कि आप सही समय पर पोस्ट करें।

 जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था, हम हर समय अपने फोन के साथ रहते हैं।  लेकिन काम के दौरान और जब लोग सुबह / शाम को आने की संभावना रखते हैं, तब पोस्ट करना बेहतर होता है।

 इसके अलावा, सप्ताहांत की तुलना में सप्ताह के दिनों में कम व्यस्तता हो सकती है।  यहां अंकुरित सामाजिक द्वारा निष्कर्ष दिए गए हैं।

3. हर पोस्ट के साथ प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें और कैप्शन में अपनी बुद्धि दिखाएं। 


 हैशटैग 2007 के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समान थीम वाले क्लस्टर पोस्ट के लिए किया गया है।  और वे इंस्टाग्राम पर बहुत अच्छा काम करते हैं।  प्लेटफ़ॉर्म आपको प्रति पोस्ट 30 हैशटैग (जो बहुत कुछ) देता है।

 मैं हर पोस्ट में 10-15 हैशटैग के बीच उपयोग करने की सलाह देता हूं।  अपनी पोस्ट में और अधिक संदर्भ जोड़ने के लिए पाठ का शीर्षक रखें।  यहां तक ​​कि अगर आप पहली टिप्पणी में हैशटैग जोड़ते हैं, तो इंस्टाग्राम उन्हें उठाएगा।

 उदाहरण के लिए: नीचे दिए गए फाउंडर पोस्ट को देखें।  वे अपने 36 वें पत्रिका अंक और गैरी वायनेरचुक पर उनकी सामग्री का वर्णन करने के लिए कैप्शन का उपयोग कर रहे हैं।

आप किसी भी यादृच्छिक हैशटैग का उपयोग नहीं कर सकते।  हमेशा प्रासंगिकता और प्रतिस्पर्धा पर विचार करें।  मैं आपको पूर्व प्रतियोगिता अनुसंधान करने की सलाह देता हूं।  अपने आला में आमतौर पर उपयोग किए गए हैशटैग खोजें और किसी विशेष हैशटैग के लिए मौजूदा पोस्ट की संख्या देखें।

 इस पोस्ट को लिखने के समय #मार्केट में 11,294,699 पोस्ट थे।  पोस्ट की संख्या की जांच करने और हैशटैग इकट्ठा करने के बाद, मैं आपको 3 श्रेणियां बनाने की सलाह देता हूं: कम-प्रतियोगिता, मध्यम-प्रतिस्पर्धा और उच्च-प्रतिस्पर्धा।
Owner-of-founder


 एक स्प्रेडशीट बनाएं और अपने शोध को संकलित करें।  यहां आत्म-सुधार और रूढ़िवाद के लिए एक उदाहरण स्प्रेडशीट है जहां 12k से कम पदों पर कम प्रतिस्पर्धा है, 12k से 100k मध्यम-प्रतियोगिता है, और 100k से अधिक को उच्च प्रतिस्पर्धा के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
Instagram-hastag

जब आप कोई अपडेट पोस्ट करते हैं, तो सभी 3 श्रेणियों के हैशटैग का उपयोग करें।  इस तरह से आपके पास उच्च-प्रतिस्पर्धा वाले हैशटैग के साथ कुछ अच्छे प्रदर्शन को उतारते हुए कम-प्रतिस्पर्धा वाले हैशटैग के परिणामों में अधिक दिखाई देने का बेहतर मौका होगा।

 इसके बाद, कैप्शन देखें।

 रचनात्मक होने, कहानी सुनाने और अपने ब्रांड का व्यक्तित्व दिखाने के लिए आपको लगभग 2,000 वर्ण मिलते हैं।  वहाँ कोई नियम नहीं है।  आपको अपने दर्शकों को जानने और प्रयोग करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

 यहां तक ​​कि कुछ शब्द और एक इमोजी भी आपके पोस्ट में संदर्भ जोड़ सकते हैं।
Teslamotors
Teslsmotors

या आप अधिक विवरणात्मक और अपने पोस्ट के बारे में तथ्यों को बता सकते हैं जैसे कि नेट जियो।
Natgeo
natgeo

गैरीवे इसे कुरकुरा वन-लाइनर्स के साथ काम करता है।  कभी-कभी एक शब्द भी।
Grayvee
Grayvee

इसके अतिरिक्त, मैं आपको इमोजी के साथ खेलने की सलाह देता हूं और अन्य इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को चिल्लाहट देने के लिए @ भुगतान का उपयोग करता हूं।  नीचे दिए गए पोस्ट में, स्टारबक्स ने राष्ट्रीय गुलाबी दिवस को गुलाबी दिल वाले इमोजी के साथ मनाया।
Starbucks

कभी-कभी, आप बस एक CTA का उपयोग लोगों को उस कार्रवाई को करने के लिए निर्देशित करने के लिए कर सकते हैं जिसे आप उन्हें लेना चाहते हैं।  हुबस्पॉट ने नीचे की पोस्ट में क्या किया है  उन्होंने अपने अनुयायियों के साथ अपनी सफलता साझा की और नेतृत्व पर एक प्रश्न प्रस्तुत करके उन्हें व्यस्त किया।
Hubspot
Hubspot

वैकल्पिक सीटीए में लोगों को अपने बायो में लिंक देखने के लिए कहना, "डबल टैप अगर आप सहमत हैं", "एक मित्र को टैग करें", "यदि आप सहमत हैं तो साझा करें", आदि। आपको ऐसे प्रत्यक्ष सीटीए का उपयोग कभी-कभी हालांकि करना चाहिए, अन्यथा आप बारी करेंगे  अपने दर्शकों से दूर।

 4. अपनी सामग्री की गुणवत्ता में सुधार (और इसे मिलाएं)


 चूंकि इंस्टाग्राम ने कालानुक्रमिक रूप से सामग्री दिखाना बंद कर दिया है, आप औसत दर्जे की सामग्री पोस्ट करने से दूर नहीं हो सकते।  मंच पर प्रतिस्पर्धा अधिक है:

 80% इंस्टाग्रामर्स एक व्यवसाय का अनुसरण करते हैं (जिसका अर्थ है कि आप उनके साथ ध्यान के लिए लड़ते हैं)

 इंस्टाग्राम पहले ही 1 मिलियन विज्ञापनदाताओं को हिट कर चुका है।

 आप इन दो पहलुओं से दूर नहीं हो सकते

 मैं।  निम्न-गुणवत्ता वाली तस्वीरें: यह एक विज़ुअल प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए धुंधली और बिना रंग वाली तस्वीरें कट नहीं बनाती हैं।  आप उन $ 1 स्टॉक फ़ोटो के साथ भी नहीं कर सकते।  इसे मूल रखें और पारदर्शी रहें।  अपने कर्मचारियों के साथ अपने खाते का विवरण साझा करने पर विचार करें।

 एक बेहतरीन उदाहरण है हबस्पॉट।  उन्होंने अपने कर्मचारियों को अपने इंस्टाग्राम पर ले जाने और #hubspotemployeetakeover और #humansofhubspot के तहत अपने जीवन की घटनाओं को साझा करके अपने ब्रांड को एक चेहरा दिया।

ii बार-बार उत्पाद picon: लोग अपने दोस्तों और परिवार के जीवन से दृश्य स्वाद पाने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं।  वे प्रशिक्षण के प्रामाणिक पक्ष को भी देखना चाहते हैं, प्रचारक प्रस्तावों के साथ बमबारी नहीं करते हैं।  आप नीचे पोस्ट में Melyssa करता है जैसे निष्कर्ष के साथ अपने दर्शकों को शिक्षित और प्रेरित कर सकते हैं।

कभी-कभी, आप प्रतियोगिता आयोजित कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को सुविधा दे सकते हैं।  लेकिन इंस्टाग्राम पर अपने उत्पादों को केवल 20% समय पर बढ़ावा दें।

 5. वीडियो सामग्री का उत्पादन करके खड़े हो जाओ


 दृश्य संचार के लिए वीडियो एक समृद्ध प्रारूप है।  यह आपकी कहानी कहने के लिए कुछ मांसपेशियों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है।  जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, 2017 वीडियो मार्केटिंग का वर्ष है।  और मोबाइल पर कुल वीडियो खपत का 55% 5-मिनट के वीडियो के लिए है।

 इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को 60 सेकंड तक के वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देता है।  एक Newswhip अध्ययन के अनुसार, शीर्ष मीडिया प्रकाशक अपने Instagram खातों पर वीडियो सामग्री की एक स्वस्थ खुराक पोस्ट कर रहे हैं।  साथ ही अगर आप सगाई पर विचार करते हैं, तो वीडियो ने फ़ोटो (औसत 373) की तुलना में अधिक संख्या में टिप्पणियां (767 का औसत) उगल दीं।

आप क्या शानदार हैं, मैला वीडियो में संक्रमण जोड़ सकते हैं, इंस्टाग्राम के बाहर अन्य ऐप में पहले से शूट किए गए वीडियो को संपादित कर सकते हैं और ध्वनि जोड़ सकते हैं, या बस इसे सरल रख सकते हैं।  याद रखें कि यह सोशल मीडिया है।  लोग पूर्णता और अत्यधिक औपचारिक सामग्री की अपेक्षा नहीं करते हैं।

 उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, गेट्स ऑफ हेल का वीडियो, जिसे टिम फेरिस ने अपने अकाउंट पर शेयर किया था।  यहां तक ​​कि दरवाजा गैस क्रेटर की एक तस्वीर ने हमें मंत्रमुग्ध कर दिया होगा।  लेकिन एक वीडियो चमकदार आग की आवाज़ के साथ गहराई का एक स्तर जोड़ता है।

6. प्रभावित करने वालों और अन्य व्यवसायों के साथ संबंध बनाएं


 जब आप शुरू कर रहे हैं, तो अधिक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करना और सम्मोहक कैप्शन का उपयोग करना आपको केवल इतना आगे ले जाएगा।  वे यह सुनिश्चित करने के लिए अनुपालन शर्तों की तरह हैं कि आपके खाते में गिरावट नहीं आएगी।

 यदि आप तेजी से बढ़ना चाहते हैं, तो आपको Instagram से ध्यान हटाने के लिए बाहरी सहायता की आवश्यकता है।  आपको अपने आला में बिजली उपयोगकर्ताओं के साथ संबंधों की खेती करने और उनके प्रभाव को उधार लेने की आवश्यकता है।

 अब ऐसा करने के कुछ तरीके हैं।

 पहले चिल्लाओ (S4S) के लिए एक चिल्लाओ कर रहा है।  इस रणनीति के तहत, आप अपने आला में इंस्टाग्राम खातों की खोज करते हैं और उनसे अनुरोध करते हैं कि आप अपनी पोस्ट को उनके साझा करने के बदले में साझा करें।  वीकहॉक केवल 8 महीनों में 50k से अधिक अनुयायियों को प्राप्त करने की अपनी यात्रा में इस रणनीति पर निर्भर था।

दूसरा तरीका Instagram shoutouts (जो पैसे कमाने का भी एक तरीका है) खरीद कर है।  यह मूल रूप से आपके द्वारा उल्लेख या सिफारिश करने के लिए बड़े पैमाने पर अनुवर्ती खातों के लिए प्रति पोस्ट शुल्क का भुगतान करता है।

 फाउंडर मैगज़ीन ने 2 सप्ताह में 14k फॉलोअर्स हासिल करने के लिए पेड शौउट पर भरोसा किया।  हम लेख में बाद में अधिक विस्तार से रणनीति पर चर्चा करेंगे।

 इंस्टाग्राम स्टोरीज पर विशेष ध्यान दें


 इंस्टाग्राम ने स्टोरीज को हर दिन 200 मिलियन यूजर्स को तेजी से देखा है।  लोग अपने मित्रों के दैनिक जीवन को साझा करना और देखना पसंद करते हैं।  तथ्य यह है कि कहानियां प्रकृति में अल्पकालिक हैं और केवल 24 घंटों के लिए ही तात्कालिकता की भावना पैदा करती हैं।

 स्टोरीज़ का उपयोग करना आपके इंस्टाग्राम मार्केटिंग मास्टर प्लान के लिए एक शानदार अतिरिक्त है।  दरअसल, सबसे ज्यादा देखी जाने वाली स्टोरीज में से एक तिहाई कारोबार से हैं।

 उपयोगकर्ता के फ़ीड में, वे एक वीडियो प्लेलिस्ट की तरह दिखाई देते हैं।  मैं प्रति दिन लगभग 5 कहानियां करने की सलाह देता हूं।  आप फ़ोटो पर लिख सकते हैं और एक अच्छी तरह से रचित वीडियो बना सकते हैं जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा।

 मुझे यह पसंद है कि कैसे परिधान ब्रांड परे योग कहानियों का लाभ उठाता है।  वे अपने उत्पादों को कार्रवाई में प्रदर्शित करते हैं और ब्रांड के करीब अपनी संभावनाओं को प्राप्त करते हैं।  साथ ही उनके पास अपने उत्पाद की खरीदारी के लिए फोटो पर CTA है।

मैं आपको लाइव वीडियो के साथ परीक्षण करने और मज़े करने की सलाह दूंगा (आप अब इंस्टाग्राम स्टोरी के रूप में लाइव वीडियो को फिर से देख सकते हैं), स्टिकर, फिल्टर और अन्य रचनात्मक इंस्टाग्राम विशेषताएं।  इंस्टाग्राम ने रचनात्मकता को पुरस्कृत किया और एक नई सुविधा का उपयोगकर्ताओं पर एक नवीनता प्रभाव है।  जब आपकी पोस्टिंग रणनीति अन्य ब्रांडों से भिन्न होती है तो आप स्वतः बाहर खड़े हो जाते हैं।

 ठीक है, अब जब हमारे पास मार्केटिंग रणनीति है, तो आइए हम आपको इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमा सकते हैं, इसके बारे में बताएं।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.